Newsगति

CBSE Board Exam 2024: “सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में ये 5 गलतियां न करें-काम आएंगे ये टिप्स

Table of Contents

“CBSE Board Exam 2024 स्टूडेंट्स को सतर्क रहने की आवश्यकता” “नई दिल्ली (CBSE Board Exam 2024): इस वर्ष CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 की शुरुआत हो चुकी है। लगभग 35 लाख छात्र CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा देने जा रहे हैं। यदि आप इस परीक्षा के तैयारी में हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर CBSE Board Exam 2024की तिथियों और मार्गदर्शिका की जांच कर सकते हैं। सेंट्रल बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों में समय पर पहुंचने के लिए निर्देश जारी किए हैं। यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर कोई गलती होती है, तो छात्रों को बाहर किया जा सकता है। अतः, सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और परीक्षा में उत्तरदाताओं की नियमितता का पालन करें।”
CBSE EXAM 2024
CBSE BOARD EXAM 2024

CBSE EXAM 2024

CBSE Board Exam 2024 : शुरुआती दिन का आगाज़”

“सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी, 2024 को आरंभ हुई थी। आज, 19 फरवरी, 2024 से CBSE बोर्ड की मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू हो गई है। पहले दिन, 10वीं कक्षा के छात्र संस्कृत कम्युनिकेटिव और संस्कृत के विषयों की परीक्षा देंगे, जबकि 12वीं कक्षा के छात्र हिंदी इलेक्टिव और हिंदी कोर की परीक्षा देंगे। यह जानकारी आपको बताने के लिए, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी।”

CBSE Board Exam 2024  के निर्देश: सभी छात्रों के लिए महत्वपूर्ण-

CBSE BOARD EXAM 2024 के निर्देशों का पालन करें: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 2024 में भाग लेने वाले सभी छात्रों को ध्यान से इन निर्देशों का पालन करना होगा। यदि परीक्षा केंद्र में किसी भी अवैधता की घटना होती है, तो छात्रों को परीक्षा केंद्र से बाहर कर दिया जाएगा, जिससे एक साल बर्बाद होने का खतरा है।

1- परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचें: सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा की शुरुआत से कम से कम 30 मिनट पहले पहुंच जाना चाहिए। इससे सुनिश्चित होगा कि परीक्षा समय पर शुरू होती है।

2- एडमिट कार्ड का महत्व: किसी भी स्टूडेंट को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, एडमिट कार्ड को ध्यान से चेक करें और परीक्षा केंद्र में साथ लेकर जाएं।

3- चीजें शेयर न करें: परीक्षा हॉल में किसी भी स्थिति में एक-दूसरे के साथ चीजें शेयर करने की अनुमति नहीं है। अपने सामान को स्थितिगत स्थान पर रखें।

4- अनधिकृत चीजें लेकर न जाएं: परीक्षा हॉल में किसी भी अनधिकृत चीज जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ या स्मार्ट वॉच को साथ न लेकर जाएं।

5- तिथियों की जांच करें: सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षा तिथियों की जांच करें और परीक्षा में गलती से किसी भी अन्य विषय की परीक्षा में ना बैठें।”

 

“जब भी बात आती है सीबीएसई, यूपी, राजस्थान, एमपी, बिहार बोर्ड परीक्षा की या फिर किसी अन्य परीक्षाओं की, तो आउट ऑफ सिलेबस या गलत सवालों की चरम स्थिति आम होती है। छात्रों को इस तरह के गलत सवालों के साथ निपटना पड़ता है, जिससे उनका बहुमूल्य समय बर्बाद होता है जब वे उन्हें पढ़ते हैं, समझते हैं और उसके जवाब का सोचते हैं। अगर आप सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल हैं और किसी पेपर में ऐसा हो गया है, तो यहाँ जानिए कि इस मुश्किल समय में आपके पास क्या विकल्प हैं।”

CBSE BOARD EXAM 2024

CBSE Board Exam 2024: गलत सवालों का सामना कैसे करें? सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में, यदि किसी पेपर में गलत या सिलेबस से बाहर का प्रश्न पूछा जाता है, तो परीक्षार्थी को उसकी जानकारी पर्यवेक्षक को देनी चाहिए। इसके बाद पर्यवेक्षक सीबीएसई को सूचित करेंगे। इस जानकारी के आधार पर बोर्ड नई मार्किंग स्कीम तैयार करेगा। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स अक्सर सिलेबस से बाहर के सवालों का सामना करते हैं और ऐसे मामलों में स्टूडेंट्स या उनके अभिभावक इसे बोर्ड को सूचित करते हैं।

CBSE Board Exam 2024: टीचर्स के लिए नई व्यवस्था इस साल सीबीएसई बोर्ड ने इस तरह के आरोपों से बचने के लिए नई व्यवस्था तैयार की है। अब 10वीं और 12वीं के शिक्षकों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर मार्किंग स्कीम तैयार की जाएगी। प्रश्न पत्र की समीक्षा रिपोर्ट तैयार करने के लिए पेपर के समाप्त होते ही टीचर्स को उसे जांचना होगा और उसमें पेपर की गुणवत्ता, किसी भी गलती की जांच, प्रिंट की गुणवत्ता, पाठ्यक्रम के बाहर के प्रश्नों का जांच इत्यादि की जानकारी देनी होगी।”

ये भी पढ़ें:

RRB TTE Recruitment 2024 : New and Dynamic Notification

 

Leave a Comment